UP Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi in Hindi

कैसे यूपी भूलेख खसरा खतौनी और खेत नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे? – How to find up bhulekh, khasra, khatauni and map online?) upbhulekh.gov.in

आजकल डिजिटल के जमाने में कोई भी जानकारी घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर पे पा सकते है. ऑनलाइन के माध्यम से मुश्किल कार्य भी आसानी से पूरा हो सकता है. यूपी भूलेख, खसरा, खतौनी और खेत का नक्शा घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है. आप यूपी भूलेख के लिए खसरा, खतौनी और खाते की जानकारी सीधे ही सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है. इस जानकारी से आपको दफ्तरों में जाने की जरूरत नहीं रहेगी.

इस लेख में हमने आपको यूपी भूलेख, खसरा, खतौनी एवं खेत नक्शा कैसे प्राप्त कर सकते है यह जानकारी विस्तृत से बताई गई है. इस जानकरी की मदद से आपके कीमती समय की बचत होगी.

Other Yojana Details

UP Bhulekh 
Mahabhulekh महाभूलेख
UP Rojgar Mela
CM One Lakh Housing Scheme
Swayam Online Registration
UP Scholarship
Bhu Online

यूपी भूलेख – UP Bhulekh

जनता की सेवा के लिए उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल “यूपी भूलेख” की शुरुआत की है. इस पोर्टल से आपको राजस्व विभाग से जुडी माहिती लेने के लिए आपको दफ़्तर में जाने की जरूरत नहीं है.यही नहीं इस पोर्टल की मदद से आप इससे जुड़े सारे काम घर बैठे ही ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते है. राजस्व विभाग से ही आपको आपके ज़मीन से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। लेकिन एक जानकारी लेने के लिए आपको कई दिनों तक दफ़तरो के चक्कर लगाने पड़ते है। जिससे थक हार के फिर आप वह काम ही छोड़ देते है। इस लेख की मदद से आपको यूपी भूलेख ऑनलाइन पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी देंगे और जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी सारी ज़मीन की माहिती घर बैठे ही ले सकते है।

Bhulekh UP

Uttar Pradesh Government started a Online Portal for people that they get information about their land and this system is known as Bhulekh UP. With the help of this system you will get information of Khasra/Gata Number, Khata Number or Khata owner Name. After enter the required details shows your name, your father name and Grandfather name also. The real owner of land is also displayed. this system provide information like Khasra Number, area of land and other information. To get information from UP Bhulekh online portal follow this guide. We provide step by step guide to get information.

उत्तर प्रदेश भूलेख upbhulekh.gov.in

भूलेख यूपी से आप घर बैठे ही अपनी ज़मीन के सारे दस्तावेज़ जैसे की जमाबंदी नकल, अक्स, खसरा, खतौनी इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह सारी जानकारी आप कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है। अगर कोई अपनी ज़मीन पे लोन लेना चाहता है तो उसे ज़मीन का पर्चा लेना आवश्यक होता है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने बहोत सी सुविधाएँ ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जनता के लिए उपलब्ध करवाई है और इससे जनता को काफी फायदा भी हो रहा है। भूलेख यूपी ऑनलाइन की वजह से अब जनता को ज़मीन की खसरा, खतौनी या भूलेख की जानकारी लेने के लिए पटवारी के दफ़तर में जाने की जरूरत नहीं है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भूलेख की जानकारी ऑनलाइन किया है ताकि हर कोई इसकी जानकारी प्राप्त कर सके.

उत्तर प्रदेश की जनता किसी भी जिले के कोई भी गाँव या कस्बे का नक्शा, खेत का नक्सा की कॉपी प्राप्त कर सकते है. इसके साथ साथ आप अपनी ज़मीन से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

भूलेख यूपी से आप अपने ज़मीन से जुड़े सारे दस्तावेज़ प्राप्त कर सकते है.

👉 यूपी भूलेख से आपके समय की भी बचत होगी.

👉 अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते है तो यूपी भूलेख से आपको सरे ज़रुरी दस्तावेज़ मिल जायेंगे।

👉 इन दस्तावेज़ों को प्राप्त करने के लिए आपको पटवारी के दफ़्तर में जाने की जरूरत नहीं होती है।

👉 भूलेख ऑनलाइन पोर्टल से आप घर बैठे ही अपनी ज़मीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

👉 इससे आप यह जानकारी भी ले सकते है की आपकी ज़मीन कितनी है, कहा है और वर्तमान स्थिति भी पता कर सकते है।

👉 आपको अपने ऑनलाइन जानकारी लेने के लिए आपको खाता, खसरा और खतौनी का पता होना चाहिए।

कैसे यूपी भूलेख, खसरा,खतौनी और खेत नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे?

अगर आपको अपनी ज़मीन के बारे में जानकारी लेनी हो तो सबसे पहले यूपी भूलेख पोर्टल पे जाए।

bhulekh-up

👉 वेबसाइट पे जाने के बाद ज़िला चुने.

khasra-khatauni-up

👉 इसके बाद तहसील चुनने के बाद गांव चुने जैसे नीचे बताया गया है।

👉 गांव की पसंद गी के बाद एक और पेज ओपन होगा जो की नीचे की तरह दिखेगा।

👉 यहाँ पे आपको आपका खसरा नंबर या गाता नंबर लिखना होगा जोकि आपके पास होना चाहिए.

bhulekh.up_.nic_.in

👉 खसरा नंबर भरने के बाद खोजें पे क्लिक करे जिसके बाद  आपको एक फाइल नंबर दिखेगा।

👉 अब फाइल को चुनके उध्दरण पे क्लिक करे.

👉 जिसके बाद एक और नई फाइल खुलेगी.

👉 अब आपके सामने डाले गए खसरा नंबर/ खाता नंबर की जानकारी है.

👉 इसके साथ आप इसको प्रिंट भी करवा सकते है.

👉 इस नकल को कही पे जमा करवाने से पहले आपको इसे सक्षम अधिकारी से प्रमाणित करवाना होगा.

अब जानते है उत्तर प्रदेश भूलेख नक्शा

यूपी नक्शा जानने की प्रक्रिया भी यूपी भूलेख की तरह ही है. सिर्फ आपको ऑनलाइन जमाबंदी की जगह भूलेख यूपी या भू नक्शा पे क्लिक करे. अब आपको जिस ज़मीन का नक्शा लेना हो उसका खसरा नंबर डाले. उत्तर प्रदेश सरकार अपनी सेवाएं एवं योजनाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लॉन्च कर रहे है ताकि आम जनता उसका ज्यादा से ज्यादा फायदा ले सके। उत्तर प्रदेश की जनता ऑनलाइन ही अपनी ज़मीन का नक्शा, खसरा,खतौनी,जमाबंदी नकल प्राप्त कर सकते है।

इस लेख में हमने आपको बताया है की ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल कैसे करे। जनता की सहूलियत के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी भूलेख की वेबसाइट बनाई है जिससे आप अपनी ज़मीन का नक्शा एवं इससे जुड़ी अन्य जानकारी की भी प्रिंट ले सकते है। इस वेबसाइट के जरिए आप अपनी ज़मीन की जमाबंदी नकल, खसरा, खतौनी इत्यादि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

अगर आपको अपनी ज़मीन का खसरा नंबर पता नहीं है तो आप अपने नाम से भी खोज सकते है.

अगर आपको यूपी भूलेख, खसरा, खतौनी नंबर के बारे में और भी जानकारी पाना चाहते है तो नीचे कमेंट करे.

धन्यवाद

Add Comment