EPFO Portal से UAN Activation कैसे करे?

सबसे पहले देखते है की EPFO पोर्टल से UAN Activation कैसे करे. इस आर्टिकल में हम देखेंगे की ईपीएफओ पोर्टल में युएन(UAN) नंबर कैसे registration कराए. जैसे की अगर आपको ईपीएफ (EPF) का बैलेंस पता करना है तो आप यह जानकारी UAN पोर्टल से जान सकते है.

यह जानकारी जानने के लिए सबसे पहले आपको UAN Portal पे रजिस्ट्रेशन करना होगा. जिसके बाद आप अपने घर से ही अपना बैलेंस पता कर सकते है.अगर आप EPFO से किसी प्रकार की जानकारी लेना चाहते है तो UAN (Universal Account Number) जरूरी है. अगर आप EPFO की Online Service का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपका UAN एक्टिव होना चाहिए. इस पोस्ट में आप जानेंगे की UAN activate कैसे करे.

UAN Activation शुरू करने से पहले आपको जानना होगा की UAN नंबर क्या होता है, UAN Activation के फायदे और यह नंबर कैसे मिलेगा.

UAN Activation Through EPFO Portal (EPFO पोर्टल से UAN Activation)

आपने कई बार EPF का नाम सुना होगा लेकिन उसका मतलब नहीं जानते होंगे. EPF यानि Employee Provident Fund जिसमे कोई अपनी तनख्वा से कुछ रकम अपने Retirement तक जमा करते है. ये एक तरीके से पैसों की बचत है और EPF अकाउंट में ब्याज भी ज्यादा मिलता है. पहले के समय में जब कोई नौकरी बदलता है तो उसका PF का पैसा ट्रांसफर करने में बहुत वख्त लगता था और नया और पुराने अकाउंट एक ही व्यक्ति के यह प्रमाणित करने में काफी समय लगता था.

इस समस्या को सुलझाने के लिए EPFO India ने Universal Account Number यानि UAN को शुरू किया है.

UAN एक १२ अंकों का Permanant Account Number होता है. जो की आपकी पहली नौकरी से लेके आखरी नौकरी तक एक ही रहता है. जब कोई नौकरी बदलता है तब नया PF Account Number को UAN  नंबर से जोड़ दिया जाता है. इसकी मदद से आप एक ही UAN नंबर से आपके सरे EPF अकाउंट को Manage कर सकते है.

Other Yojana Details

UP Bhulekh 
Mahabhulekh महाभूलेख
UP Rojgar Mela
CM One Lakh Housing Scheme
Swayam Online Registration
UP Scholarship
Bhu Online

UAN के फ़ायदे

यह UAN नंबर को Activate करने के बाद ही आप उसकी ऑनलाइन सेवा का लाभ ले सकते है. इसके Activate होने के बाद आपको UAN पोर्टल का dashboard दिखता है और यहाँ पर ही आप और भी फंक्शन इस्तेमाल कर सकते है.

यह UAN पोर्टल से आप EPF passbook भी डाउनलोड कर सकते है. ओर passbook से आप अपने पीएफ अकाउंट का updated स्टेटमेंट देख सकते है. इसकी मदद से आप अपने खाते में कितने पैसे जमा हुए और कितने निकाले उसकी जानकारी भी देख सकते है.

UAN Activate होने के बाद आप सिर्फ एक missed call से ही अपना पीएफ बैलेंस जान सकते है. इसके अलावा आप SMS करके अपनी क्षेत्रीय भाषा में भी अपना बैलेंस देख सकते है. EPFO की यह जानकारी आप भारत की १० प्रमुख भाषा English, Hindi, Telugu, Punjabi, Gujarati, Marathi, Kannada, Tamil, Malayalam and Bengali.

इसके साथ साथ UAN Portal पर अपने पहचान संबंधी दस्तावेज़ (KYC Details) भी उपलोड कर सकते है. आप इस KYC जरूरत पड़ने पर आप उसका Identity Verification में इस्तेमाल कर सकते है.

आपका UAN नंबर एक्टिव होने के बाद आप अपने PF अकाउंट से पैसे निकाल सकते है और आप पैसे Online Transfer भी कर सकते है.

इसका सबसे बड़ा फ़ायदा है की आप एक ही UAN नंबर से आपके सरे PF Accounts को जोड़ सकते है और साथ ही अपने पिछले और मौजूदा PF account का स्टेटमेंट देख सकते है.

UAN नंबर एक्टिव होने के बाद आप अपनी पीएफ की पास-बुक भी डाउनलोड कर सकते है.

EPFO में UAN का Activation

अगर आप अपना UAN नंबर एक्टिव करवाना चाहते है तो इस WEBSITE पर क्लिक करें.

वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद नीचे की तरह का पेज ओपन होगा।

uan activation

ओपन हुए पेज में Activate UAN ऑप्शन पर क्लिक करे।

uan activate

अभी Activate UAN पर क्लिक करने के बाद एक और पेज ओपन होगा.

अभी सारी मांगी गई जानकारी भरे.

uan registration

सारी डिटेल भरने के बाद Get Authorization PIN पर क्लिक करे.

अब आपके मोबाईल पर एक OTP/ओटीपी आएगा।

OTP को भरने के बाद Active UAN पर क्लिक करें।

अब आपका UAN Activate हो गया है और आप उसको डाउनलोड भी कर सकते है।

इसी UAN Activation process की मदद से आप अपना UAN नंबर एक्टिवेट कर सकते है. अगर आप UAN Activation से संबंधित कोई ओर सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बताए.

Add Comment