Apnakhata Rajasthan – अपना खाता राजस्थान भूलेख नक्शा

अपना खाता राजस्थान भू-लेख नक्शा खसरा खतौनी – जमाबंदी ऑनलाइन डाउनलोड

अपना खाता राजस्थान, राजस्थान भूलेख नक्शा, राजस्थान खसरा खतौनी, राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन डाउनलोड, Apnakhata Dekhe Online Jamabandi Nakal, Khasra, Khatauni, Bhulekh Naksha, Download.

अगर आपके पास कोई ज़मीन है तो आपको ज़मीन की खसरा, खतौनी या किसी दूसरे पर्चे की जरूरत रहती है और इसके लिए आपको तहसील कार्यालय में कई बार जाना पड़ता है। इसकी वजह से हमारा काफी समय भी बर्बाद होता है। इस लेख में हम जो जानकारी देने जा रहे है इससे आपका काफी वख्त भी बचेगा। हम में से काफी लोग ऐसे भी है जिनको यह नहीं पता है की ज़मीन के कागज़ात प्राप्त करने की प्रक्रिया काफी सरल हो चुकी है।

आप जब भी अपने ज़मीन से जुड़े दस्तावेज़ देखना चाहते है तो आप घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है. अब तो आप घर बैठे ही अपना खाता राजस्थान वेबसाइट से अपनी जमीन का खसरा, खतौनी और जमाबंदी ऑनलाइन देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है. इस लेख में विस्तृत से बताया गया है।

Other Yojana Details

UP Bhulekh 
Mahabhulekh महाभूलेख
UP Rojgar Mela
CM One Lakh Housing Scheme
Swayam Online Registration
UP Scholarship
Bhu Online

अपना खाता राजस्थान (Apnakhata Rajasthan)

अपना खाता जो की राजस्थान राज्य की सरकारी वेबसाइट है. यह वेबसाइट राजस्थान राज्य के राजस्व विभाग द्वारा जनता की सहूलियत के लिए बनाया गया है. जैसे की हमने बताया की अगर हमें हमारी ज़मीन के बारे में कुछ जानकारी चाहिए तब हमे सबसे पहले अपनी ज़मीन के बारे में जमाबंदी लेनी पड़ती है और इसके लिए हमें पटवारी या फिर किसी तहसील कार्यालय में जाना पड़ता है। कभी कभी तो लोगो को अपनी पूरी ज़मीन जायदाद के बारे में भी पता नहीं होता है और यह जानकारी के लिए हमे सरकारी दफ़्तर में जाना पड़ता है और हमे समय पे जानकारी नहीं मिलती थी और हमे इन दफ्तरों के कई चक्कर लगाने पड़ते थे।

लेकिन अब डिजिटल का जमाना है. इससे आपकी अपनी जमीन से जुड़े दस्तावेज़ पाना काफी आसान हो जायेगा. राजस्थान राज्य की अपना खाता वेबसाइट से आप अपना कोई भी दस्तावेज़ कही से भी डाउनलोड कर सकते है. अपना खाता राजस्थान वेबसाइट से आप घर बैठे ही किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते है।

आप में से बहुत से लोग यह जानना चाहते होंगे की वेबसाइट पे कैसे जमाबंदी देखे और कैसे डाउनलोड कैसे करे। ओर अगर आप अपना खाता राजस्थान भूलेख नक्शा, खसरा, खतौनी, जमाबंदी कैसे डाउनलोड करे ये जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े।

अब देखते है अपना खाता के लाभ (Apnakhata Benefit)

राजस्थान सरकार की अपना खाता वेबसाइट पे आपकी जानकारी देखने के लिए सबसे पहले अपना खाता की आधिकारिक वेबसाइट पे जा के आपकी जानकारी डालें. इस जानकारी में आपका नाम, आपका गांव, तहसील व ज़िला की जानकारी देनी होगी। आगे आपको आपकी ज़मीन का खसरा एवं खतौनी नंबर भी पता होना जरूरी है जिससे आप अपनी ज़मीन की जानकारी ले सके।

👉 आप ऑनलाइन पे अपनी ज़मीन की mutation को चेक कर सकते है।

👉 अगर आप नई ज़मीन ख़रीद रहे है तो आप अपना खाता की मदद से देख सकते है की ज़मीन पे किसी प्रकार की लोन ली गई है या फिर किसी प्रकार की जाँच चल रही है।

👉 बैंक से लोन लेने के लिए आपको जमाबंदी की आवश्यकता होती है।

अपना खाता राजस्थान पे ऑनलाइन जमाबंदी कैसे देखे?

राजस्थान सरकार ने लोगों की सहुलियत के लिए भूलेख की जानकारी ऑनलाइन की है तबसे लोग अपना खाता ऑनलाइन देख सकते है। राजस्थान में अपना खाता देखना चाहते है तो इस लेख में अपना खाता से जुड़ी जानकारी प्रदान की गई है। राजस्थान अपना खाता वेबसाइट के जरिए आप अपनी ज़मीन से जुड़े कागज़ात को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

👉 अपना खाता राजस्थान के लिए सबसे पहले आप अपना खाता की आधिकारिक वेबसाइट पे जाए। आप raj.nic.in पे क्लिक करके भी जा सकते है।

apna-khata

👉 वेबसाइट पे जाने के बाद आपको राजस्थान का नक्शा दिखेगा। जिसमे से आपको आपका ज़िला पसंद करना होगा।

अलवर,बाड़मेर,भीलवाड़ा,बीकानेर,बूंदी,अजमेर,चूरू,चित्तौड़गढ़,दौसा,धौलपुर,भरतपुर,डूंगरपुर,श्रीगंगानगर,झुंझुनू,हनुमानगढ़,जयपुर,टोंक,उदयपुर,जोधपुर,करौली,कोटा,नागौर,पाली,प्रतापगढ़,राजसमंद,सवाई माधोपुर,सीकर,सिरोही,बांसवाड़ा,बारां,जैसलमेर,जालोर,झालावाड़.

अपना-खाता

👉 अब आप जैसे ही ज़िले पे क्लिक करेंगे तब आपको उसके अंतर्गत आते सारे तहसील की सूची दिखेगी.

apna-khata-rajasthan

👉 अब आपके जरूरियात के हिसाब से तहसील को चुने.

👉 आप जैसे ही तहसील चुनेंगे आपको वहाँ पे अपने गांव का पहला अक्षर लिखते ही उस अक्षर से शुरू होते सारे गांव दिखाए जायेंगे उसमे से आप अपना गांव चुने.

👉 आपको जमाबंदी देखने के लिए यहाँ पे अपना खाता नंबर, खसरा नंबर या फिर खतौनी नंबर डालें.

apnakhata

👉 खाता संख्या या नाम डालने के बाद सबमिट करे ओर अब आप जमाबंदी डाउनलोड कर सकते है।

राजस्थान भूलेख,नक्शा,खसरा,खतौनी अपने नाम से कैसे खोजे?

अगर आपके पास आपकी जमीन के खाता, खतौनी या फिर खसरा नंबर की जानकारी नहीं है तो आप आपके ज़मीन की जानकारी अपने नाम से खोज सकते है. अपना खाता वेबसाइट पे एक ऑप्शन के जरिए अगर आपके पास नंबर पता नहीं है तो आप अपने नाम से खोज सकते है. यहाँ पे आप क्लिक कर के  अपना नाम लिखे ओर आप जमाबंदी डाउनलोड कर सकते है। जनता की सेवा के लिए राजस्थान सरकार के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.apnakhata.raj.nic.in पे आप जानकारी प्राप्त कर सकते है। जो भी लोग अपना खाता ऑनलाइन देखना चाहते है तो आप यहाँ से डाउनलोड करके देख सकते है।

अपना खाता से आप खाते की नकल देख सकते है और जमाबंदी की नकल भी प्राप्त कर सकते है. आप अपनी ज़मीन से जुड़े दस्तावेज़ जैसे की खसरा नंबर, खतौनी नंबर इत्यादि ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। अपना खाता राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई वेबसाइट है जिससे आम जनता बिना दफ्तर के धक्के खाए बिना अपने ज़मीन या प्लाट का खसरा नंबर, खतौनी नंबर इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अपना खाता वेबसाइट पर भूलेख नक्शा कैसे देखे?

👉 अगर आप अपनी ज़मीन का अक्स या नक्शा देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके लिए अपना खाता की आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा. आप नीचे दिए गए लिंक पे क्लिक करके भी सकते है.

http://apnakhata.raj.nic.in

👉 सबसे पहले आपको ऊपर बताये गए स्टेप को फॉलो करे और जमाबंदी की जगह भूलेख नक्शा पे क्लिक  करे।

👉 अपना खाता राजस्थान के जरिए आप ज़मीन से जुड़ीं सारी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे जैसे की जमाबंदी नकल,खसरा,खतौनी.

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया अपना खाता लोगों की सुविधा बढ़ाने के लिए है. इस वेबसाइट के आने से पहले जमाबंदी, खाता खसरा नकल, राजस्थान खाता नकल, भूलेख इत्यादि जानकारी पाने के लिए अलग अलग दफ्तरों में जाना पड़ता था. लेकिन अब apnakhata.raj.nic.in पे जाके अब पहले अपने ज़िले का नाम चुनिए फिर तहसील का नाम उसके बाद गाँव का नाम और फिर अपना नाम डालकर आप अपना खसरा नंबर, खतौनी नंबर, जमाबंदी इत्यादि नकल प्राप्त कर सकेंगे. यहाँ से आप अपना नाम डाल के अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

अपना खाता राजस्थान के जरिए आप अपने खाते की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है. अगर आप कोई और जानकारी लेना चाहते है या कोई सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमे बता सकते है.

Add Comment